क्या चल रहा है?

किसान आन्दोलन में आया नया मोड़, जाने अब क्यों नहीं जाम होगी दिल्ली..?

नई दिल्ली : करीब 2 महीने से जारी किसान आन्दोलन में एक नया मोड़ सामने आया है. कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि छह फरवरी को होने वाला चक्का जाम दिल्ली में नहीं होगा. उन्होंने समर्थकों से अपील की है कि जो लोग यहां नहीं आ पाए वो अपने-अपने जगहों पर कल चक्का जाम शांतिपूर्ण तरीके से करेंगे.

पूरे देश में राष्ट्रीय और राज्य हाईवे करेंगे बंद

वहीँ किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा कि हम कल दिल्ली में चक्का जाम नहीं कर रहे हैं. हम सभी बार्डरों पर शांतिपूर्ण तरह से बैठे रहेंगे. हम दिल्ली के अलावा पूरे देश में राष्ट्रीय और राज्य हाईवे बंद करेंगे. दोपहर 12 से 3 बजे तक ही चक्का जाम रहेगा. वहीं, किसान नेता बलबीर सिंह राजोवाल और राकेश टिकैत की बैठक हुई. राकेश टिकैत ने कहा कि यूपी और उत्तराखंड में भी कल चक्का जाम नहीं होगा. बात करते हुए उन्होंने आगे बताया कि दोपहर 3 बजे जब चक्का जाम ख़त्म होगा, तो हम एक साथ 1 मिनट के लिए अपनी गाड़ियों का हार्न बजाएंगे. उन्होंने कहा कि इंटरनेट बंद होने से हमें काफ़ी समस्या हो रही है. पूरा संयुक्त किसान मोर्चा यहीं से चक्का जाम कोर्डिनेट करेगा. 

बजट में किसानों को नजरअंदाज करने के एवज में चक्काजाम  

नए कृषि कानूनों को वापस लेने और MSP पर कानून बनाए जाने की मांग करते हुए आंदोलन कर रहे किसान नेताओं ने चक्का जाम करने का ऐलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा के नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा था कि 6 फरवरी को देशभर में आंदोलन होगा. इसके साथ ही, दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक सड़कों को ब्लॉक भी करेंगे. किसान संगठनों ने चक्का जाम करने का यह ऐलान में बजट किसानों को ‘नजरअंदाज’ किए जाने, विभिन्न जगहों पर इंटरनेट बंद करने समेत अन्य मुद्दों के विरोध में किया है.

दिल्ली पुलिस की किलेबंदी जारी

इस बीच, चक्का जाम को लेकर दिल्ली पुलिस की किलेबंदी जारी है. वहीं दूसरी तरफ़ देश का नाम पूरे विश्व में ऊंचा करने वाले मेडलिस्ट सिंघू बार्डर पर किसानों को शांतिपूर्ण रहने के लिए कह रहे हैं. द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित पाल सिंह संधू और पद्मश्री पहलवान करतार सिंह किसानों को तिरंगे का महत्व समझाने के लिए सिंध बार्डर पहुंचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
29,823,546
Recovered
28,678,390
Deaths
385,137
Last updated: 6 minutes ago

Live Tv

Advertisement

rashifal