क्या चल रहा है?

नहीं रहे भारत को फुटबॉल में एशियन चैंपियन बनाने वाले कप्तान, क्रिकेट से भी था खास रिश्ता

[ad_1]

चूनी गोस्वामी पेले के साथ

चूनी गोस्वामी पेले के साथ

चूनी गोस्वामी (Chuni Goswami) एशियन गेम्स (Asian Games) में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम के कप्तान थे

नई दिल्ली. भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान चुनी गोस्वामी (Chuni Goswami) का 82 साल की उम्र में कोलकाता (Kolkata) में निधन हो गया. वह लंबे समय से बीमार थे. चूनी साल 1962 में एशियन गेम्स (Asian Games) में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम के कप्तान थे. वह बंगाल के फर्स्ट क्लास क्रिकेट टूर्नामेंट भी खेल चुके हैं. पिछले कुछ महीनों गोस्वामी कई तरह की बीमारियों से लड़ रहे थे. उनके परिवार ने बताया कि गुरुवार को ही उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां शाम पांच बजे कर्डिक अरेस्ट के कारण मौत हो गई.

गोस्वामी की कप्तानी में भारत ने 1962 में एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था वहीं 1964 में उन्हें सिल्वर मेडल हासिल हुआ था. क्लब फुटबॉल में चूनी हमेशा मोहन बगान के लिए खेल. कॉलेज के दिनों वह फुटबॉल और क्रिकेट दोनों में खेलों में कोलकाता यूनिवर्सिटी के कप्तान थे. गोस्वामी ने भारत के लिए बतौर फुटबॉलर 1956 से 1964 के बीच 50 मैच खेले. वहीं क्रिकेटर के तौर पर उन्होंने 1962 और 1973 के बीच 46 प्रथम श्रेणी मैचों में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया.

चूनी का क्रिकेट से भी रहा है रिश्ता
चूनी (Chuni Agarwal) ने साल 1957 में अपने करियर की शुरुआत की औऱ सात साल बाद 27 साल की उम्र में ही रिटायरमेंट ले लिया. सिर्फ फुटबॉल ही नहीं वह क्रिकेट से भी जुड़े थे. उन्होंने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में बंगाल की कप्तानी की है. बंगाल उनकी कप्तानी में ही 1971-72 सीजन में फाइनल में पहुंची थी हालांकि यहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वहीं साल 1966 में गैरी सोबर्स (Garry Sobers) की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज का सामना सेंट्रल और ईस्ट जोन के खिलाड़ियों के साथ हुआ था. इस मैच में गोस्वामी ने आठ विकेट लिए थे औऱ वेस्टइंडीज को पारी से ऐतिहासिक हार दी थी.शोएब अख्तर के बाद यूनुस खान ने भी लगाया पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को तमाचा, खोल दी पोल!

Happy Birthday Rohit: स्कूल फीस भरने तक के नहीं थे पैसे, आज है टीम इंडिया के हिटमैन

 






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,448,163
Recovered
0
Deaths
444,838
Last updated: 2 minutes ago

Live Tv

Advertisement

rashifal