क्या चल रहा है?

ग्लेन मैक्ग्रा से होती है जोश हेजलवुड की तुलना, पढ़ें उनके यादगार प्रदर्शन

[ad_1]

जोश हेजलवुड आज 30 साल के हो गए हैं.

जोश हेजलवुड आज 30 साल के हो गए हैं.

Happy Birthday Josh Hazlewood: जोश हेजलवुड हाल में ही टेस्ट क्रिकेट में 200 से ज्यादा विकेट लेने वाले 18वें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बने हैं

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australian Cricket Team) की खतरनाक पेस तिकड़ी में शामिल जोश हेजलवुड ( Josh Hazlewood) आज 30 साल के हो गए हैं. अपने सटीक लाइन लेंथ और उछाल के चलते अक्सर उनकी तुलना महान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) से होती है. हाल में ही वह टेस्ट क्रिकेट में 200 से ज्यादा विकेट लेने वाले 18वें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बने हैं.

17 साल की उम्र में हेजलवुड न्यू साउथ वेल्स की टीम में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के तेज गेंदबाज बन गए थे. सिर्फ 19 साल की उम्र में वनडे डेब्यू करने वाले हेजलवुड का करियर आसान नहीं रहा. 25 साल की उम्र तक उन्होंने केवल सिर्फ 13 वनडे मैच खेले थे. पहली बार उनका जलवा साल 2014 में भारत के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में देखने को मिला. पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं हेजलवुड ने पहली पारी में ही पांच विकेट झटके थे. उन्होंने इस मैच में सात विकेट लिए जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम 4 विकेट से जीतने में सफल रही. इसके बाद हेजलवुड ऑस्ट्रेलियाई टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए. हेजलवुड ने 53 टेस्ट मैचों में अब तक 202 विकेट लिए हैं जिसमें 8 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किया है.

टेस्ट क्रिकेट में हेजलवुड के यादगार प्रदर्शन

2017 बेंगलुरु टेस्ट : 6-67 बनाम भारत: सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे थी और बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी कंगारू टीम पहली पारी के आधार पर बढ़त ले रही थी. दूसरी पारी में हेजलवुड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाते हैं. उन्होंने इस मैच में अभिनव मुकुंद, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अश्विन और उमेश यादव को आउट किया. पहली पारी में विकेट लेने में असफल हेजलवुड ने 24 ओवर में 67 रन देकर 6 विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 188 रनों का लक्ष्य मिला, हालांकि कंगारू टीम सिर्फ 112 रन बनाकर आउट हो गई.2015 एडिलेड टेस्ट : 6-70 बनाम न्यूजीलैंड: 2015 में एडिलेड ओवल में खेले गए डे नाइट टेस्ट में पिंक बॉल से हेजलवुड ने कहर ढाया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की कमान संभाल रहे हेजलवुड ने इस मैच में नौ विकेट झटके. दूसरी पारी में हेजलवुड ने 24.5 ओवरों में 70 रन देकर छह विकेट हासिल किया जिससे न्यूजीलैंड 208 रनों पर सिमट गया. हेजलवुड ने टॉम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर और बीजे वाटलिंग का महत्वपूर्ण विकेट लिया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट से जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें:

ICC रैंकिंग: ‘घर का शेर’ बन गया नंबर-1, भारत विदेश में 3 गुने मैच जीतकर भी तीसरे नंबर पर

IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह ने उतारी स्टीव स्मिथ की नकल, VIDEO वायरल

2020 एडिलेड टेस्ट: 5-8 बनाम भारत: हेजलवुड ने टेस्ट क्रिकेट इतिaहास में सबसे किफायती 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हुए. एडिलेड डे नाइट टेस्ट में दूसरी पारी में उन्होंने पांच ओवर में सिर्फ आठ रन देकर पांच विकेट झटके. उनके इस जादुई स्पेल के चलते भारत टेस्ट क्रिकेट में अपने न्यूनतम स्कोर 36 पर सिमट गया. ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट से जीत दर्ज की.






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,478,419
Recovered
0
Deaths
445,133
Last updated: 7 minutes ago

Live Tv

Advertisement

rashifal