क्या चल रहा है?

ब्राजील और अर्जेंटीना की कड़ी प्रतिद्वंदिता जो मैदान पर ले लेती है हिंसक रूप

[ad_1]

ब्राजील औऱ अर्जेंटीना के खिलाड़ियों के बीच हिंसा होते हुए

ब्राजील औऱ अर्जेंटीना के खिलाड़ियों के बीच हिंसा होते हुए

अर्जेंटीना (Argentina) और ब्राजील (Brazil) पड़ोसी देश हैं जिनके बीच फुटबॉल में कड़ी प्रतिद्वंदिता है

नई दिल्ली. फुटबॉल में यूं तो क्लब मैचों को आज के समय में ज्यादा तरजीह दी जाती हैं. हालांकि देशों के मामले में कुछ ऐसे मुकाबले होते हैं जिन्हें नजरअंदाज करना किसी भी फुटबॉल फैन के लिए काफी मुश्किल है. ब्राजील (Brazil) और अर्जेंटीना (Argentina) साउथ अमेरिका (South America) के दो देश फुटबॉल के मैदान पर जब उतरते हैं उन्हें केवल जीत नजर आती है. दोनों के बीच जीत हासिल करने का जोश इतना हावी होता है कि खिलाड़ी आपस में भिड़ जाते हैं जिन्हें अलग करने के लिए पुलिस को मैदान पर आना पड़ता है. हर मुकाबले को करो या मरो माना जाता है जहां गोल करने वाला खिलाड़ी देश का सुपरस्टार बन जाता है.

क्या है राजनीतिक इतिहास
ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच सालों पहले से यह लड़ाई चल रही है. उरुग्वे (Uruguay) ने 1825-1928 के बीच स्पेन, अर्जेंटीना और ब्राजील (Brazil) के बीच तीन तरफा लड़ाई के बाद स्वतंत्रता हासिल की थी. यह पहला मौका था जब दोनों देश एक दूसरे के आमने-सामने थे. इसके बाद दोनों के बीच पराग्वे को लेकर जंग छिड़ी. दोनों पड़ोसी देश ने पिछली सदी में आपस में कई शांति वर्ता की लेकिन मैदान पर इसका कोई असर नहीं दिखता है. दोनों देशों के बीच किसी भी बड़े टूर्नामेंट में होने वाले मुकाबले उस चैंपियनशिप से भी ज्यादा अहम होते हैं. कई बड़े अखबार इस प्रतिद्वंदिता को फुटबॉल की धरोहर बता चुके हैं.

क्या कहते हैं रिकॉर्डब्राजील (Brazil) ने अब तक पांच बार फीफा वर्ल्ड कप (Fifa World Cup) का खिताब जीता है और वह हर साल उसमें हिस्सा लेने वाला इकलौता देश है. दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 1914 में खेला गया था. तबसे लेकर अब तक दोनों टीमें लगभग 105 बार आमने-सामने आ चुकी हैं. इन में से अर्जेंटीना ने 38 मैच जीते हैं वहीं ब्राजील (Brazil) ने 41 मैच अपने नाम किए हैं जिनमें से 26 ड्रॉ रहे थे. इन मैचों के दौरान अर्जेटीना ने 160 तो ब्राजील ने 163 गोल किए हैं. ब्राजील ने अब तक पांच बार फीफा वर्ल्ड कप जीता है वहीं अर्जेंटीना ने केवल एक बार यह खिताब हासिल कर पाई है. कोपा अमेरिका में दोनों के बीच 31 मैच हुए हैं जिसमें जिसमें से अर्जेंटीना ने 14 तो ब्राजील ने नौ मैच जीते हैं. 60 दोस्ताना मैचों में ब्राजील ने 25 तो अर्जेटीना ने 20 मैच जीते हैं वहीं 16 मैच ड्रॉ रहे हैं.

इस प्रतिद्वंदिता ने दिए की स्टार
प्रतिद्वंदिता सिर्फ देशों के बीच ही नहीं रही है बल्कि यह उन देशों के स्टार खिलाड़ियों के बीच भी रही. पिछली सदी में ब्राजील के दिग्गज पेले (Pele) और अर्जेंटीना के दिग्गज डिएगो मैराडोना (Deigo Maradona) के बीच दिखती थी. मैराडोना को फीफा ने साल 2000 में प्लेयर ऑफ द सेंचुरी चुना था, इसके बाद दुनिया भर के खेल पत्रकारों ने पेले को सदी का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बताया जिसका अर्जेंटीना के फैंस ने काफी विरोध किया था. जहां मैराडोना ने लियोनेल मेसी को अपना उत्तराधिकारी बताया तो पेले नेमार जूनियर को अपना वारिस मानते हैं. नेमार के पीएसजी जाने से पहले दोनों खिलाड़ी कुछ समय पहले तक बार्सिलोना के लिए साथ में खेलते थे. हालांकि देश के लिए खेलते दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती थी.

हिंसक हो जाते हैं खिलाड़ी
दोनों के बीच होने वाले कड़े मुकाबले कई बार हिंसा का रूप ले लेते थे. साल 1939 में अर्जंटीना और ब्राजील के बीच रोका कप खेला खेला जिसके पहले मैच में अर्जेंटीना ने 5-1 से जीत हासिल की. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला हालांकि अंत में स्कोर 2-2 से बराबर था. आखिरी समय में रेफरी ने ब्राजील को पेनल्टी दी जिससे गुस्से में आकर अर्जेंटीना के अर्काडियो लोपेज ने रेफरी पर हमला कर दिया जिसके बाद पुलिस को मैदान पर आना पड़ा था. वहीं 1946 में साउथ अमेरिका चैंपियनशिप के मुकाबले में ब्राजील के जैयर रोजा ने अर्जेटीम के कप्तान जोस सैलोमोन का पैर तोड़ दिया था. इसके बाद फिर पुलिस आई औऱ खिलाड़ियों को अलग किया, अर्जेटीना ने यह मैच तो 2-0 से जीता लेकिन सैलोमोन फिर कभी फुटबॉल नहीं खेल पाए.

कोरोना वायरस के कारण टेंट में रहने को मजबूर है यह क्रिकेटर, कहा- इस बीमारी ने सब तबाह कर दिया

लॉकडाउन के बावजूद पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने खेला क्रिकेट, किया चाइनीज ऐप का इस्तेमाल!






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,504,534
Recovered
0
Deaths
445,385
Last updated: 4 minutes ago

Live Tv

Advertisement

rashifal