क्या चल रहा है?

मेलबर्न में डेब्यू करेंगे शुभमन और सिराज, इन बदलावों के साथ कुछ ऐसी है टीम इंडिया की प्लेइंगXI

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत 26 दिसंबर से ऐतिहासिक बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) में सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट स्टेडियमों में से एक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का यह दूसरा मैच है. एडिलेड में भारत को 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था, क्योंकि दूसरी पारी में भारतीय टीम मात्र 36 रन के स्कोर पर सिमट गई थी. चार मैचों की सीरीज में भारत फिलहाल पिछड़ रहा है. एडिलेड में मिली हार के बाद मेलबर्न में भारतीय टीम में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिले हैं.

विराट कोहली के अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटने के बाद अब अजिंक्य रहाणे टीम की कप्तानी संभालेंगे. पृथ्वी शॉ की जगह शुभमन गिल को टीम में शामिल किया गया है. पिछले साल वनडे में डेब्यू के बाद शुभमन मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे. ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को विकेटकीपर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है.

IND vs AUS 2nd Test Live Streaming: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Sonyliv और Sony Sports पर

पिछले टेस्ट मैच में चोटिल हुए मोहम्मद शमी की जगह मोहम्मद सिराज ने ली है. मोहम्मद सिराज का यह टेस्ट डेब्यू होगा. वहीं, फिटनेस टेस्ट पास करके रविंद्र जडेजा प्लेइंग इलेवन में शामिल है. ऐसा कहा जा रहा था कि जडेजा हनुमा विहारी को रिप्लेस करेंगे, लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में रखा गया है.शुभमन गिल ने किया पृथ्वी शॉ को रिप्लेस
पृथ्वी शॉ की अपनी तकनीक को लेकर समस्याएं हैं, जो विदेशी परिस्थितियों में उजागर हुई हैं. एडिलेड में पृथ्वी पहली पारी में खाता भी नहीं खोल सके, तो दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ चार ही रन बनाए. पृथ्वी शरीर से दूर रहकर गेंद को खेलने की कोशिश कर रहे हैं. दूसरा उनके बल्ले और पैड के बीच काफी बड़ा गैप है. ऐसे में वह नाकाम साबित हो रहे हैं. आईपीएल में भी पृथ्वी का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा था. उन्होंने आईपीएल की अंतिम आठ पारियों में 19, 4, 0, 0, 7, 10, 9 और 0 रन बनाए, जिसके बाद उन्हें ड्रॉप कर दिया गया. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भी अभ्यास मैचों को मिलाकर उन्होंने 6 पारियों में 66 रन बनाए. वहीं, दूसरी तरफ शुभमन गिल ने अपने फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड के दम पर टेस्ट टीम में अपनी जगह बना ली है. गिल ने महज 23 मैचों में 68.78 की औसत से 2270 रन बनाए हैं. इनमें 7 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में गिल का औसत तकरीबन 74 का है.

INDvsAUS: गौतम गंभीर बोले- विराट कोहली की गैरमौजूदगी अजिंक्य रहाणे के लिए बड़ा अवसर

मोहम्मद सिराज भी करेंगे डेब्यू

एडिलेड में लगी चोट की वजह से मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. यह भारत के लिए बड़ा झटका रहा. उनका स्ट्राइक रेट 49.9 है, जो देश के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक भारतीय तेज गेंदबाज के लिए सबसे अच्छा है (न्यूनतम 150 विकेट). आखिरी बार 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करते हुए 8 पारियों में 16 विकेट के साथ शमी दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. 2018 से अबतक वह 23 टेस्ट मैचों में 45.4 के स्ट्राइक रेट से 85 विकेट निकाल चुके हैं. शमी की गैरमौजूदगी में मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. वनडे और टी20 के बाद अब सिराज भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे. सिराज का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रिकॉर्ड बेहतर है. उन्होंने 67 पारियों में 44.9 के स्ट्राइक रेट से 152 विकेट झटके हैं.

मेलबर्न टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग XI: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल (डेब्यू), चेतेश्वर पुजारा (उप कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज (डेब्यू).



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
29,823,546
Recovered
28,678,390
Deaths
385,137
Last updated: 4 minutes ago

Live Tv

Advertisement

rashifal