क्या चल रहा है?

टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा कभी मुंह छिपाकर क्यों घूमते थे? जानिए कैसा रहा करियर

[ad_1]

नए चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा के करियर के बारे में जानिए सबकुछ

नए चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा के करियर के बारे में जानिए सबकुछ

चेतन शर्मा (Chetan Sharma) के करियर की कहानी- 17 साल की उम्र में किया इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू, 23 में खत्म हो गया टेस्ट करियर

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 24, 2020, 10:59 PM IST

नई दिल्ली. छोटा कद लेकिन रफ्तार ऐसी कि बड़े से बड़े बल्लेबाजों के पसीने छूट जाएं. एक ऐसा खिलाड़ी जिसने वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने का कारनामा किया. एक ऐसा गेंदबाज जिसे एक मैच के बाद अपने ही देश में भेस बदलकर घूमना पड़ा, लेकिन आज वो ही पूर्व खिलाड़ी टीम इंडिया का चीफ सेलेक्टर बन गया है. बात हो रही है तेज गेंदबाज चेतन शर्मा (Chetan Sharma Chief Selector) की जिन्हें गुरुवार को बीसीसीआई ने नया चीफ सेलेक्टर नियुक्त किया है. भारत के लिए 23 टेस्ट और 65 वनडे मैच खेलने वाले चेतन शर्मा अगले साल फरवरी में होने वाली इंग्लैंड सीरीज के लिए पहली बार टीम इंडिया का चयन करेंगे. चेतन शर्मा का करियर बेहद ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है. इस पूर्व तेज गेंदबाज का करियर किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं, जिसमें एक्शन भी है और ड्रामा भी. आइए आपको बताते हैं चेतन शर्मा के करियर की कुछ दिलचस्प बातों के बारे में.

महज 17 साल में किया इंटरनेशनल डेब्यू
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन शर्मा (Chetan Sharma Chief Selector) का जन्म 3 जनवरी, 1966 को पंजाब के लुधियाना में हुआ. चेतन शर्मा की खासियत उनकी गति थी, कद छोटा था लेकिन उनकी स्पीड अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को बैकफुट पर धकेल देती थी. चेतन शर्मा को कोचिंग देशप्रेम आजाद ने दी. देशप्रेम आजाद ने कपिल देव और योगराज सिंह को भी क्रिकेट का ककहरा सिखाया था. चेतन शर्मा इतने टैलेंटेड थे कि उन्हें महज 17 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल गया था. चेतन शर्मा ने 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू किया और 18 साल की उम्र में उन्होंने टेस्ट डेब्यू भी किया. साल 1985 में भारतीय टीम ने वर्ल्ड सीरीज पर कब्जा किया था, उसके फाइनल में चेतन शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 ओवर में महज 17 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था.

चेतन शर्मा को अपने ही देश में भेस बदलकर घूमना पड़ाचेतन शर्मा (Chetan Sharma Chief Selector) बेहद ही टैलेंटेड गेंदबाज थे लेकिन साल 1986 में उनके करियर में एक ऐसा मौका आया जब उन्हें अपने ही देश में भेस बदलकर घूमना पड़ा. साल 1986 में हुए ऑस्ट्रल-एशिया कप के फाइनल मैच में भारत और पाकिस्तान की टक्कर हो रही थी. पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 6 रनों की जरूरत थी. गेंद चेतन शर्मा के हाथों में थी और सामने जावेद मियांदाद खड़े थे. मियांदाद ने चेतन शर्मा की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पाकिस्तान को मैच जिता दिया था और इसके बाद ये गेंदबाज जुनूनी फैंस के लिए विलेन बन गया. नौबत ये आ गई कि चेतन शर्मा को अपना लुक बदलना पड़ा.

हालांकि आखिरी गेंद पर छक्का खाने के बावजूद चेतन शर्मा को इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया. इंग्लैंड दौरे पर चेतन शर्मा ने घातक गेंदबाजी की. लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 64 रन देकर पांच विकेट चटकाए और टीम इंडिया ने पहली बार लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीता. इसके बाद बर्मिंघम में चेतन शर्मा ने मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया. चेतन शर्मा ने 2 टेस्ट में 16 विकेट झटके.

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले क्रिकेटर
साल 1987 वर्ल्ड कप में चेतन शर्मा ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की. नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ चेतन शर्मा ने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और एविन चैटफील्ड को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने का कारनामा किया. चेतन शर्मा वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने.

चेतन शर्मा बने टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर, अभय कुरुविला-देवाशीष मोहंती भी बने चयनकर्ता 

चेतन शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ ठोका था वनडे शतक
चेतन शर्मा सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं बल्कि बल्लेबाजी करना भी जानते थे. साल 1989 में चेतन शर्मा ने वर्ल्ड सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक ठोका था. मैच में भारतीय टीम को 256 रनों की दरकार थी. चेतन शर्मा को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और उन्होंने महज 96 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाकर टीम इंडिया को 6 विकेट से मैच जिता दिया. चेतन शर्मा एक बेहतरीन खिलाड़ी थे लेकिन इसके बावजूद उनका करियर बेहद जल्दी खत्म हो गया. शर्मा ने 1989 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला, उस वक्त उनकी उम्र महज 23 साल थी. वहीं साल 1994 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जयपुर में चेतन शर्मा ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला.





[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
29,823,546
Recovered
28,678,390
Deaths
385,137
Last updated: 2 seconds ago

Live Tv

Advertisement

rashifal