क्या चल रहा है?

टीम इंडिया के Playing XI की वो 5 बातें, जिससे हर कोई हैरान है

[ad_1]

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वनडे और टी20 के बाद टेस्ट सीरीज में दो-दो हाथ करने को तैयार हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वनडे और टी20 के बाद टेस्ट सीरीज में दो-दो हाथ करने को तैयार हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की टीमें कोरोना काल में पहली बार टेस्ट मैच खेलने को तैयार हैं. दोनों टीमें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के तहत 17 दिसंबर से पहला टेस्ट मैच खेलेंगी. भारतीय टीम (Team India) ने इस मैच के लिए एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन (Playing XI) घोषित कर दी है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 16, 2020, 4:40 PM IST

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की टीमें वनडे और टी20 के बाद टेस्ट सीरीज में दो-दो हाथ करने को तैयार हैं. यह कोरोना काल में पहला मौका होगा जब ये दोनों टीमें टेस्ट मैच खेलेंगी. मौका है बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) का. इस सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर से एडिलेड (Adelaide Test) में खेला जाएगा. यह डे-नाइट मैच होगा. भारतीय टीम (Team India) ने इस मैच के लिए एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन (Playing XI) घोषित कर दी है. प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर उसने मेजबान ऑस्ट्रेलिया पर मनोवैज्ञानिक बढ़त भी हासिल कर ली है. भारतीय टीम के प्लेइंग XI पहले घोषित करने के मायने और 5 कारण, जो उसकी स्पष्ट सोच को दर्शाते हैं और उसे जीत का दावेदार बनाती हैं.

  1. टीम की सोच स्पष्ट है
    भारतीय टीम ने पहले प्लेइंग इलेवन घोषित कर साफ कर दिया है कि मैच को लेकर उसकी सोच साफ है. उसे पता है कि किन खिलाड़ियों के साथ शुरुआत करनी है. जबिक, पिछले कई दिनों से मीडिया से लेकर एक्सपर्ट कह रहे थे कि टीम इंडिया ओपनिंग, विकेटकीपिंग या स्पिनर को लेकर उलझन में फंस सकती है.
  2. स्पेशलिस्ट ओपनर पहली पसंद
    भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन को लेकर सबसे ज्यादा कशमकश ओपनरों को लेकर थी. मयंक अग्रवाल के जोड़ीदार को लेकर तरह-तरह के सुझाव मिल रहे थे. लेकिन भारतीय टीम ने तय किया कि वह स्पेशलिस्ट ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के साथ ही शुरुआत करेगी. हालांकि, सुनील गावस्कर से लेकर एलन बॉर्डर तक शुभमन गिल (Shubman Gill) के पक्ष में थे. गिल ने अभ्यास मैच में शॉ से बेहतर प्रदर्शन भी किया था.
  3. बेहतर विकेटकीपर को प्राथमिकता
    भारतीय टीम ने ओपनर की तरह विकेटकीपिंग में भी अपनी सोच स्पष्ट कर दी है. वह ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) के साथ मैदान पर उतरेगी, जो ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से बेहतर विकेटकीपर हैं. पंत ने अभ्यास मैच में शतक जमाया था. वो साहा से बेहतर बल्लेबाज भी हैं. लेकिन टीम इंडिया ने साफ कर दिया कि अहम सीरीज की शुरुआत में वह अपने बेस्ट विकेटकीपर के साथ ही उतरेगी.

  1. अनुभवी अश्विन की फिरकी
    टीम इंडिया मैच में एक स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के साथ उतरेगी. अश्विन के सिलेक्शन से साफ है कि उसने युवा कुलदीप यादव पर अनुभवी अश्विन को वरीयता दी है. अश्विन का विदेश में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. ऐसे में कुछ विशेषज्ञों का कहना था कि भारत को कुलदीप को मौका देना चाहिए.
  2. ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI अब भी साफ नहीं

    भारत ने जो आज किया है, उसे ऑस्ट्रेलिया बरसों से करता आ रहा है. वह अक्सर मैच से एक दिन पहले अपनी प्लेइंग इलेवन घोषित कर देता है. इस बार वह भारत से पिछड़ गया है. वैसे यह कोई रेस नहीं है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन अभी साफ नहीं है. अभी कप्तान टिम पेन को नहीं पता कि वो पहले मैच में किन खिलाड़ियों के साथ उतरेंगे.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
29,823,546
Recovered
28,678,390
Deaths
385,137
Last updated: 2 seconds ago

Live Tv

Advertisement

rashifal