क्या चल रहा है?

आकाश चोपड़ा ने चुनी दशक की बेस्ट टेस्ट XI, सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों को किया शामिल

[ad_1]

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय ओपनर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने 2020 के अंत के साथ ही दशक की टेस्ट इलेवन (Best Test XI of the Decade) चुनी है. चोपड़ा ने अंतरराष्ट्रीय सर्किट में 2011 से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर विचार किया और केवल दो भारतीयों ने इस प्रतिष्ठित सूची में स्थान दिया है. पूर्व भारतीय ओपनर ने अपने इस प्लेइंग इलेवन में ओपनर के लिए एलिएस्टर कुक (Alastair Cook) को चुना है. चोपड़ा का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट का इतिहास लिखे जाने पर कुक का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा.

वर्तमान में मशहूर क्रिकेट कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (David Warner) पर दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) को चुना है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि कुछ उप-महाद्वीपों में विशेषकर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में वॉर्नर के अच्छे रिकॉर्ड नहीं हैं.

IND vs AUS: बुमराह को लेकर चिंता में हैं एलन बॉर्डर, बोले- भारत की जीत के लिए वह जरूरी

अपने चुनाव के बारे में बताते हुए आकाश चोपड़ा ने फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में उन्होंने कहा, ”मैंने एलिएस्टर कुक को बतौर ओपनर चुना है. उन्होंने इस दशक में 18 शतकों के साथ और 44.8 की औसत से टेस्ट क्रिकेट में 7531 रन बनाए हैं. यह एक विशाल टेस्ट करियर है और उसका नाम सुनहरे अक्षरों में तब लिखा जाएगा, जब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास लिखे जाएंगे.”स्टीव स्मिथ नंबर 3 के बल्लेबाज
उन्होंने आगे कहा, ”दूसरा खिलाड़ी मैंने हाशिम अमला को चुना है. यहां डेविड वॉर्नर का नाम भी था, लेकिन कुछ बातें उनके खिलाफ रहीं. जैसे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में उनके नंबर पर कुछ अच्छे नहीं हैं. अमला ने 16 शतक और 46 की औसत से 5446 रन बनाए हैं.” सबसे मुश्किल नंबर तीन के लिए चोपड़ा जो रूट की बजाय स्टीव स्मिथ के साथ गए हैं, जो इस दशक में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. चोपड़ा के मुताबिक, स्मिथ इस दशक के बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज हैं और उनका लाइनअप में होना बहुत जरूरी है.

विराट कोहली ने जमाया नंबर 4 पर कब्जा
यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि विराट कोहली ने आकाश चोपड़ा की दशक की प्लेइंग इलेवन की नंबर 4 स्थिति में जगह बनाई. विराट कोहली ने इस दशक में 27 शतकों के साथ और 53 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में 7240 रन बनाए हैं. भारतीय कप्तान के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन थे, जिन्होंने 21 शतक और 53 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में पिछले एक दशक में 6515 रन बनाए हैं.

Ind vs Aus: भारतीय गेंदबाजों को कपिल देव की चेतावनी, कहा- ज्‍यादा उत्तेजित न हो

कुमार संगकारा बने विकेटकीपर
आकाश चोपड़ा की इस दशक की टेस्ट प्लेइंग इलेवन में श्रीलंका के कुमार संगकारा को जोड़ा गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स सातवें स्थान पर हैं. हालांकि, संगकारा पूरे दशक तक नहीं खेले, लेकिन उनके पास टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम के लिए कुछ अविश्वसनीय आंकड़े हैं. वहीं, दूसरी तरफ स्टोक्स एक पैकेज हैं. उन्हें टीम में शामिल करने की आवश्यकता है, क्योंकि वह बल्ले और गेंद दोनों से हमला करते हैं.

अश्विन-हेराथ दो स्पिनर प्लेइंग XI में शामिल
रविचंद्रन अश्विन और रंगना हेराथ इस प्लेइंग इलेवन में दो स्पिनर हैं. अश्विन क्रिकेट के इस फॉर्मेट में बेहद जरूरी हैं, क्योंकि उन्होंने 71 मैचों में अपने नाम 365 विकेट किए हैं. इसी के साथ उनके नाम 27 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है. वहीं, रंगना हेराथ ने 69 मैचों में 26.3 की औसत से 355 विकेट लिए हैं. उन्होंने 5 या उससे ज्यादा विकेट 30 बार लेने का कारनामा किया है.

स्टेन और एंडरसन चुने हैं तेज गेंदबाजी आक्रमण के लिए
आकाश चोपड़ा की टेस्ट इलेवन के तेज आक्रमण में दक्षिण अफ्रीका के महान डेल स्टेन और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन शामिल हैं. चोपड़ा ने कहा, ”डेल स्टेन. यहां बहुत ज्यादा प्रतियोगिता थी, लेकिन मैं उनके साथ गया. उन्होंने 48 मैचों में 22 की औसत से 207 विकेट लिए हैं, जिसमें 11 बार पांच विकेट भी शामिल हैं. वहीं, जेम्स एंडरसन ने 24 के औसत 395 विकेट लिए हैं. इसमें 19 बार उन्होंने पांच विकेट लेने का कारनामा किया है.”

आकाश चोपड़ा की दशक की टेस्ट XI:
एलिएस्टर कुक, हाशिम अमला, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, केन विलियमसन, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, रंगना हेराथ, डेल स्टेन, जेम्स एंडरसन.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
29,823,546
Recovered
28,678,390
Deaths
385,137
Last updated: 9 minutes ago

Live Tv

Advertisement

rashifal