क्या चल रहा है?

क्रिकेट जगत के इस साल के 5 बड़े विवाद

[ad_1]

नई दिल्ली. ‘जेंटलमैन गेम’ कहे जाने के बावजूद क्रिकेट में विवादों की हमेशा भरमार रही है. इस साल कोरोना वायरस के चलते बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला गया, लेकिन इसके बावजूद कई क्रिकेटर विवादों की वजह से सुर्खियों में रहे. आइए जानते हैं कि इस साल क्रिकेट जगत के 5 बड़े विवादों के बारे में:

अंतिम पलों में सुरेश रैना का चेन्नई सुपर किंग्स को छोड़कर यूएई से भारत लौटना:
पिछले कुछ सालों में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की ताकत कहे जाने वाले सुरेश रैना (Suresh Raina) टॉप बॉर्डर बल्लेबाज हैं. वह आईपीएल (IPL 2020) में खेलने के लिए कड़ा अभ्यास भी कर रहे थे, लेकिन अचानक उन्होंने अपना नाम आईपीएल से वापस ले लिया. इसकी वजह उन्होंने निजी बताई. कुछ अपुष्ट खबरों ने कहा कि उन्हें जो रूम अलॉट किया गया था, उससे वे नाखुश थे. इसके बाद पूर्व बीसीसीआई प्रमुख और सीएसके के स्वामी एन श्रीनिवासन ने भी इस पर अपनी नाखुशी जाहिर की थी. एन श्रीनिवासन ने कहा, ”आईपीएल अभी शुरू नहीं हुआ है और रैना को यह जल्दी ही मालूम चल जाएगा कि अगर वे नहीं लौटे तो उन्हें इस सीजन के लिए 11 करोड़ रुपये का नुकसान हो जाएगा. मुझे उम्मीद है कि वे वापस लौटना चाहेंगे.” श्रीनिवासन ने आगे कहा, ”क्रिकेटर्स खुद को कुछ और समझने लगे हैं, जैसे पिछले जमाने में नखरा करने वाले ऐक्टर्स होते थे. सीएसके हमेशा से एक परिवार की तरह रहा है और सभी सीनियर क्रिकेटरों ने इसमें रहना सीखा है. मेरी सोच है कि अगर आप किसी बात पर अड़े हैं या किसी बात से नाखुश हैं, तो वापस जाइए. मैं किसी को कुछ करने के लिए दबाव नहीं डालता. कभी-कभी कामयाबी आपके सिर पर चढ़ जाती है.”’ हालांकि, बाद में वह अपने बयान से पलट गए थे. सुरेश रैना धोनी और टीम के बाकी सदस्यों के साथ यूएई गए थे, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपना नाम वापस ले लिया था.

IND vs AUS: सचिन तेंदुलकर ने बताया, कौन हैं भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा खतरामार्लन सैमुअल्स-बेन स्टोक्स का झगड़ाः

इस विवाद की जड़ 2015 में है, जब वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर ने इंग्लिश ऑल राउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को एक मैच के दौरान आउट किया था और इसी के साथ कुछ स्लेजिंग भी की थी. इसके बाद 2016 वर्ल्ड टी20 कप फाइनल में इस विवाद में उस समय और मसाला लगा जब बेन स्टोक्स ने सैमुअल्स पर टिप्पणी की. टेस्ट मैच स्पेशल के हालिया पॉडकास्ट में स्टोक्स ने क्वारंटाइन और बायो बबल पर बात की. स्टोक्स ने अपने अनुभव में मार्लन सैमुअल्स पर तंज कसा था, जिसपर वेस्टइंडीज क्रिकेट भड़क गए थे. वेस्टइंडीज के क्रिकेटर ने बेन स्टोक्स के तंज कसने पर उनके लिए कुछ अपशब्दों का प्रयोग किया और अपने इंस्टा स्टोरी पर तस्वीर भी शेयर की थी. मार्लन सैमुअल्स इतने भड़क उठे कि उन्होंने स्टोक्स की वाइफ को लेकर गलत शब्दों का प्रयोग किया था. स्टोक्स ने अपने इंस्टा स्टोरी पर कुछ तस्वीरें शेयर की थी, जिसमें उनके और मार्लन सैमुअल्स के बीच मतभेद हुआ. स्टोक्स ने अपने इंस्टा स्टोरी पर क्वारंटाइन के अनुभव को साझा किया था और लिखा था कि क्वारंटीन में रहना कितना तकलीफ दायक है. ऐसे अनुभव के लिए मैं अपने सबसे पुराने दुश्मन को भी नहीं कहूंगा. ऐसे में स्टोक्स के भाई ने उनसे पूछा था कि क्या आप मार्लन सैमुअल्स (Marlon Samuels) के साथ भी ऐसा नहीं होने देंगे. जिसपर स्टोक्स ने जवाब देते हुए लिखा था कि, नहीं बिल्कुल नहीं, यह बहुत बुरा है.’ इसी बात को लेकर सैमुअल्स भड़क उठे और गुस्से में अपना आपा खो बैठे.

शाहिद अफरीदी और नवीन उल हक की टि्वटर वार:
पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं. इस दौरान मैदान पर उनके कई झगड़े हुए. इस साल लंका प्रीमियर के दौरान वह अफगान पेसर नवीन उल हक से पहले मैदान और उसके बाद टि्वटर पर भिड़े. मैदान पर मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir), शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) और नवीन उल हक (Naveen Ul Haq) के बीच हुई झड़प के बाद यह लड़ाई सोशल मीडिया पर भी पहुंच गई थी. शाहिद अफरीदी ने इस झगड़े को लेकर अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से एक ट्वीट किया और नवीन उल हक को ‘स्प्रिट ऑफ क्रिकेट’ का पाठ पढ़ाने की कोशिश की. लेकिन नवीन उल हक ने शाहिद अफरीदी के इस ट्वीट पर पलटवार किया. शाहिद अफरीदी ने टि्वटर पर ये तस्वीरें शेयर कर नवीन उल हक को कुछ सलाह दी. उन्होंने लिखा- युवा खिलाड़ी के लिए मेरी सलाह बहुत सिंपल थी, खेल खेलते रहो और अपमानजनक बात नहीं करो. अफगानिस्तान टीम में मेरे दोस्त हैं और हमारे बीच बहुत सौहार्दपूर्ण संबंध हैं. टीम के साथियों और विरोधियों का सम्मान खेल की मूल भावना है. शाहिद अफरीदी के इस ट्वीट का जवाब देते हुए नवीन उल हक ने कमेंट किया- मैं हमेशा सलाह लेने और सम्मान देने के लिए तैयार हूं. क्रिकेट एक जेंटलमैन गेम है, लेकिन अगर कोई कहता है कि आप सभी हमारे पैरों के नीचे हैं और रहेंगे तो वह न केवल मेरे बारे में बात कर रहा है, बल्कि मेरे लोगों के बारे में भी बोल रहा. सम्मान चाहते हो तो करना भी सीखो.

ऋषभ पंत के फैन हुए आकाश चोपड़ा, बोले- मुझे एडम गिलक्रिस्ट की याद दिलाते हैं

आईपीएल खेलने के बाद रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ना जाना:
इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के दौरान रोहित शर्मा चोटिल हो गए. ऐसे में उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए नहीं चुना गया. लेकिन इसके बाद सब लोग हैरान रह गए, जब रोहित शर्मा आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेलने के लिए मैदान पर उतरे. आईपीएल फाइनल में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर पांचवी बार खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद रोहित शर्मा को टेस्ट टीम के लिए चुना गया. फैन्स इस बात से बहुत नाराज हुए. उन्होंने कहा कि क्रिकेटरों के लिए देश से ज्यादा महत्वपूर्ण आईपीएल खेलना है. रोहित यूएई से स्वदेश लौट आए और इस तरह की रिपोर्ट्स आईं कि वह ऑस्ट्रेलिया दौरा मिस करेंगे. रोहित की अनुपस्थित ऑस्ट्रेलिया में महसूस की गई. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मिली हार के बाद विराट कोहली के बयान ने इस मामले को और भी तूल दे दिया था. पहले वनडे के बाद कोहली ने कहा कि वह उम्मीद कर रहे थे कि रोहित टीम के साथ होंगे. उन्होंने कहा था, ”चयन समिति की बैठक से पहले हमें एक मेल मिला था कि रोहित अनउपलब्ध रहेंगे. उन्हें आईपीएल में चोट लग गई है, लेकिन रोहित ने आईपीएल का फाइनल खेला तो हम उम्मीद कर रहे थे कि वह टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया जाएंगे, लेकिन उनके बारे में हमें कोई उचित जानकारी नहीं मिली.”

विराट-अनुष्का को लेकर सुनील गावस्कर के बयान पर मचा बवाल:
इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के शुरुआती दौर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा था. वह बल्ले के साथ-साथ कप्तानी और फील्डिंग में भी फ्लॉप साबित हो रहे थे. आईपीएल (IPL 2020) की कमेंट्री कर रहे भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) का नाम लेते हुए विराट कोहली पर निशाना साधा. इसके बाद तो सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा हो गया. फैंस गावस्कर को कमेंट्री टीम से हटाने की मांग करने लगे थे. हिंदी में कमेंट्री करते हुए गावस्कर ने विराट के खराब फॉर्म पर कहा, ”इन्होंने लॉकडाउन में तो बस अनुष्का की गेंदों की प्रैक्टिस की है.” दरअसल, लॉकडाउन के दौरान विराट का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था. इस वीडियो में विराट अपनी पत्नी अनुष्का के साथ क्रिकेट खेलते दिखे थे. शायद गावस्कर का कमेंट इसी वीडियो की ओर इशारा करता है. लेकिन गावस्कर के इस टिप्पणी से फैंस भड़क गए थे. अनुष्का शर्मा ने भी गावस्कर को जवाब देते हुए एक लंबा पोस्ट लिखा था.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Covid – 19

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,448,163
Recovered
0
Deaths
444,838
Last updated: 9 minutes ago

Live Tv

Advertisement

rashifal